Skill India | Mission, Features, Advantages | Learn In Hindi

Source: surejob.in

15 जुलाई, 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारतीयों के बीच औद्योगिक, उद्यमशीलता कौशल को प्रशिक्षित करने और विकसित करने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम को "Skill India" ('कौशल भारत') कहा जाता है।

देश के इतिहास में भारत की क्षमता का दोहन (Tapping) अभूतपूर्व है। Skill India आज एक प्रमुख परियोजना है जिसमें भारतीय समाज, स्थानीय और विदेशी कंपनियों और सरकारों के प्रत्येक खंड शामिल हैं।

भारत सरकार का हर मंत्रालय एक बड़े देश या भौगोलिक स्थिति में जनशक्ति को प्रशिक्षित करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी पहल के रूप में विकसित, बड़े पैमाने पर कौशल भारत कार्यक्रम में शामिल है।


 Skill India Mission

 (कौशल भारत मिशन)


Skill India Mission (कौशल भारत कार्यक्रम) देश के बड़े पैमाने पर, रोजगार योग्य कौशल और ज्ञान के साथ काम करने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगा। इससे उन्हें भारत के औद्योगिकीकरण (industrialization) और आर्थिक (Economics) उछाल में काफी योगदान मिलेगा।

देश में 400 मिलियन से अधिक महिलाओं और पुरुषों को वर्ष 2022 तक विभिन्न औद्योगिक और व्यापार कौशल (industrial and trade skills)  में प्रशिक्षित किया जाएगा। भारतीय अर्थव्यवस्था और उद्योग को देश की युवा कार्यबल (young work force) से लाभान्वित करने के लिए 15 जुलाई 2015 को Skill India Mission (कौशल भारत कार्यक्रम) शुरू किया गया था।


Skill India Mission  के साथ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया:



  • National Skill Development राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन
  • Ministry Of Skill Development & Entrepreneurship कौशल विकास और उद्यमिता के लिए राष्ट्रीय नीति
  • PMKVY -Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (Prime Minister Skill Development Scheme) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 
  • Rural India Skill ग्रामीण भारत कौशल
  • Skill Loan Scheme कौशल ऋण योजना


यह भारत के इतिहास में पहली बार है कि एक परियोजना जो सभी भारतीय नागरिकों को वित्तीय समृद्धि का आश्वासन देती है, गरीबी का उन्मूलन करती है, बेरोजगारी ( Unemployment) कम करती है और सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यमों (MSMEs) को विकसित करने में मदद करती है।

Skill India (कौशल भारत) शहरी और अर्ध-शहरी (Semi-Urban) नौकरियों पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा। यह ग्रामीण भारत में भी पर्याप्त काम और व्यापार के अवसर (business avenues) प्रदान करेगा। यह भारत में आय (Income) के लिए लैंगिक समानता ( Gender Equality) के लिए प्रयास करता है।

कार्यक्रम में सार्वजनिक-निजी (Public-Private) भागीदारी (Partnership) शामिल है। यूके, यूएस, इजरायल, जर्मनी और फ्रांस सहित कई विदेशी देशों ने विशिष्ट कौशल में भारतीयों को प्रशिक्षित करने के लिए Skill India भागीदारों के रूप में हस्ताक्षर किए हैं।


Why Skill India

 (स्किल इंडिया क्यों)


भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है। इसकी 62 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या 15 से 59 वर्ष के बीच है। देश की कुल आबादी का 54 प्रतिशत से अधिक 25 वर्ष से कम है।

यह अनुमान लगाया जाता है कि 2020 तक भारत की जनसंख्या की औसत आयु एक से 29 वर्ष के बीच होगी। इसकी तुलना में, अमेरिका की जनसंख्या की औसत आयु 40 वर्ष, यूरोप में 46 वर्ष और जापान में 47 वर्ष होगी।

आने वाले दो दशकों में, औद्योगिक देशों की श्रम शक्ति में चार प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है। इसके विपरीत, भारत इस समय अवधि के दौरान कुछ 32 प्रतिशत की उछाल देखेगा।

Skill India (कौशल भारत) का उद्देश्य स्वदेशी जनशक्ति की इस विशाल क्षमता का दोहन ( Tapping) करना है। भारत की स्वतंत्रता के बाद से सात दशकों तक, देश की कार्यबल की क्षमता को बढ़ाने के लिए ऐसी कोई पहल नहीं की गई थी।


Features of Skill India 

(स्किल इंडिया की विशेषताएं)



  • सभी उम्र के भारतीय नागरिकों को प्रशिक्षित करें, विशेषकर युवाओं को रोजगार पाने के लिए या खुद का MSMEs लॉन्च करने के लिए।
  • लेदर क्राफ्टर्स, ब्लैकस्मिथ, हेल्थकेयर वर्कर्स, फैशन डिज़ाइनर, खादी और हैंडलूम कारीगरों (leather crafters, blacksmiths, healthcare workers, fashion designers, Khadi and handloom artisans ) और अन्य सहित विभिन्न ट्रेडों (Trade) के लिए प्रशिक्षण, तकनीकी (Technical) और वित्तीय सहायता प्रदान करें।
  • Skill India (कौशल भारत) रत्न और गहने (Gems and Jewelllery), बैंकिंग और वित्त (Banking and Finance), परिवहन और पर्यटन (Transport and Tourism) और उद्यमिता (Entrepreneurship) सहित मुख्य क्षेत्रों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।
  • नामांकित नागरिकों को प्रदान किया गया प्रशिक्षण अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होगा। ऐसा करने के लिए, भारत विभिन्न देशों और विदेशी शिक्षण संस्थानों (foreign educational institutes) के साथ भागीदारी करेगा।
  • प्रशिक्षित नागरिकों से कुशल जनशक्ति की मांग को पूरा करने की उम्मीद की जाती है। कौशल भारत दुनिया के औद्योगिक देशों ( industrialized countries) में रोजगार के लिए भारतीयों को प्रशिक्षित करता है।
  • देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले भारतीय लोगों को प्रशिक्षित करने का एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत मानक Skill India (स्किल इंडिया) के तहत चलाया जा रहा है। इस परियोजना को रूरल इंडिया स्किल (Rural India Skill) कहा जाता है।
  • Skill India (स्किल इंडिया) के तहत दिए जाने वाले कोर्स विभिन्न कारकों जैसे उम्र (Age), भौगोलिक स्थिति (geographical location), मूल भाषा (Native Language) और वित्तीय स्थिति (financial status)पर विचार करते हैं। यह लोगों को संचार (communications), समस्या निवारण (troubleshooting), प्रबंधन (Management), व्यवहार, उद्यमशीलता (entrepreneurial) और सामाजिक कौशल (Social Skill) सहित अन्य में प्रशिक्षित करता है।


Skills covered by Skill India 

(कौशल भारत द्वारा कवर किए गए कौशल)


Agriculture (कृषि): फूलों की खेती (floriculture), बागवानी (Horticulture) और सभी संबंधित शाखाओं सहित।

Automotive (मोटर वाहन): मोटर वाहनों से संबंधित सभी प्रौद्योगिकियों (technologies) के लिए, अवधारणा (Manufacture) और डिजाइन (Design) से लेकर निर्माण और रखरखाव (Maintenance) तक।

Beauty and Wellness (सौंदर्य और कल्याण): भारतीय समाज के सभी वर्गों को शरीर और सौंदर्य उपचार (beauty treatments) प्रदान करने के लिए आवश्यक हर कौशल।

Banking, Finance, Stocks and Insurance (बैंकिंग, वित्त, स्टॉक और बीमा): भारत के वित्तीय क्षेत्रों में रोजगार पाने के लिए कौशल का विकास। ये कौशल उद्यमिता (entrepreneurship) को भी बढ़ावा देते हैं। यह वित्तीय साक्षरता (financial literacy) और इससे संबंधित परियोजनाओं के लिए  "प्रधानमंत्री धन जन योजना" को और बढ़ावा दे रहा है।

Capital Goods (पूंजीगत सामान): घर, कार्यालय और उद्योग के लिए मशीनरी और उपकरण ( equipment ) जैसे पूंजीगत (Capital) वस्तुओं के डिजाइन, विकास, निर्माण और रखरखाव (maintenance) के सभी पहलुओं पर प्रशिक्षण प्रदान करता है।

Construction (निर्माण): सभी सिविल (Civil), औद्योगिक ( Industrial) और सैन्य अवसंरचनाओं ( military infrastructures) जैसे कि इमारतों पुलों (Bridges) और सबवे (Subways) के निर्माण के लिए डिजाइन के लिए।

Electronics (इलेक्ट्रॉनिक्स): घर, कार्यालय, उद्योग और सेना के लिए महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव (Maintenance) के लिए आवश्यक Skill ।

Gems and Jewelllery (मणि और गहने): भारतीय डिजाइन और निर्मित गहनों की भारी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मांग को ध्यान में रखते हुए। कौशल में कटिंग, पॉलिशिंग और रत्नों के प्रमाणन (certification) को भी शामिल किया गया है।

Healthcare (हेल्थकेयर): मुख्य रूप से घर और अस्पतालों में स्वास्थ्य ( Health) सेवा प्रदान करने पर केंद्रित है। फोकस क्षेत्रों और महिलाओं और बच्चों, basic स्वास्थ्य सेवा भी ।

Plumbing (नलसाजी): भारत के सभी हिस्सों में स्वच्छता और स्वच्छता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण कौशल सीखने के लिए। ये कौशल चल रहे 'स्वच्छ भारत' आंदोलन के लिए आवश्यक हैं।

IT and ITES (आईटी और आईटीईएस): पाठ्यक्रम भारत के आईटी infrastructure, आईटी निर्यात और आईटी सक्षम सेवाओं, कॉल सेंटर और संबंधित प्रशिक्षण को और बढ़ावा देने पर केंद्रित होंगे। स्मार्ट शहरों और ई-सरकारी (e-government) परियोजनाओं के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण कौशल और साथ ही कैशलेस अर्थव्यवस्था (Cashless Economy) की ओर कदम।

Leather (चमड़ा): चमड़ा और इसके उत्पादों के प्रमुख निर्यातक के रूप में, ये कौशल अपने चमड़ा उद्योगों के लिए जाने जाने वाले स्थानों पर लगाए जा रहे हैं।

Media and Entertainment (मीडिया और मनोरंजन): राष्ट्र को समाचारों से अच्छी तरह से परिचित (informed) रखने के उद्देश्य से। इस क्षेत्र के कौशल में शैक्षिक उद्देश्यों और मनोरंजन के लिए उच्च गुणवत्ता वाले मीडिया का उत्पादन भी शामिल है।

Retailing (रिटेलिंग): 'मेक इन इंडिया' (Make In India)  के तहत बनाए गए सामानों के लिए भारत की ई-रिटेलिंग (e-retailing) और भौतिक रिटेल (physical retail) की तेजी को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण कौशल।

Rubber (रबड़): उत्तर पूर्व के राज्यों के फोकस में आने से रबड़ के उत्पादन में उछाल आने की उम्मीद है। कौशल में रबड़ के दोहन (tapping), सिंथेटिक ( synthetic ) रबर और उच्च गुणवत्ता वाले रबर उत्पादों के उत्पादन से सब कुछ शामिल है।

Security (सुरक्षा): अपनी सुरक्षा कंपनी शुरू करने या सैन्य, अर्ध-सैन्य बलों (para-military forces) और पुलिस में काम करने के लिए महत्वपूर्ण कौशल। शत्रुतापूर्ण पड़ोसियों (hostile neighbors ) द्वारा प्रायोजित आतंकवाद के कृत्य के खिलाफ देश की सुरक्षा के लिए सुरक्षा कौशल महत्वपूर्ण है।

Telecom (टेलीकॉम): भारत में आधा दर्जन से अधिक मोबाइल सेवा प्रदाता (mobile services providers) और दो राज्य के स्वामित्व ( two state-owned) वाली टेलीकॉम कंपनियां हैं। टेलीकॉम सेक्टर को फलने-फूलने (flourishing) और भारत के दूरदराज के हिस्सों (remote part)के साथ कनेक्टिविटी (Connectivity) को बढ़ावा देने के लिए कौशल की आवश्यकता है।


Advantages and incentives of Skill India 

(स्किल इंडिया के लाभ और प्रोत्साहन)


भारत के वित्त मंत्रालय ने कौशल भारत के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय कौशल प्रमाणन ( National Skills Certification ) और मौद्रिक पुरस्कार (Monetary Rewards ) योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य अनुमोदित प्रशिक्षण कार्यक्रमों (approved training programs) के सफल समापन (successful completion) के लिए मौद्रिक पुरस्कार (Monetary Rewards ) प्रदान करके युवाओं के लिए कौशल विकास को प्रोत्साहित करना है।

उद्देश्य, जैसा कि इस वेबसाइट पर उल्लिखित है:


  • प्रमाणन प्रक्रिया में मानकीकरण को प्रोत्साहित (standardization in the certification ) करें और कौशल की एक रजिस्ट्री (creating a registry of skills.) बनाने की प्रक्रिया शुरू करें।
  • मौजूदा कार्यबल  (existing workforce ) की उत्पादकता बढ़ाएं और देश की जरूरतों के लिए प्रशिक्षण और प्रमाणन (training and certification) संरेखित करें।
  • कौशल प्रशिक्षण के लिए युवाओं को रोजगार और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कौशल प्रमाणन के लिए नकद (Cash) पुरस्कार प्रदान करें।
  • रुपये के औसत मौद्रिक इनाम ( monetary reward ) में अधिकृत संस्थानों द्वारा कौशल प्रशिक्षण से गुजरने वाले उम्मीदवारों को पुरस्कृत करें। 10,000 प्रति छात्र।
  • 10 बिलियन की अनुमानित लागत (Approximate) पर एक मिलियन युवाओं को लाभान्वित करने के लिए।


NOTE: ऐसे भारतीय जो कौशल भारत के पाठ्यक्रमों को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं, वे भी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana) के तहत मुद्रा बैंक loan का लाभ उठा सकते हैं। Mudra Bank  सहकारी, निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में संचालित नामित बैंकों के माध्यम से संचालित योजना का नाम है।


Entrepreneurship development by Skill India 

(कौशल भारत द्वारा उद्यमिता विकास)


उद्यमिता (Entrepreneurship )के लिए कौशल प्रदान करने और सम्मानित करने के उद्देश्य से पाठ्यक्रमों का एक समूह भी स्किल इंडिया के तहत उपलब्ध है। इसमें शामिल है


  • Entrepreneur Development Program- General Category (उद्यमी विकास कार्यक्रम- सामान्य श्रेणी)
  • Entrepreneur Development Program- Women (उद्यमी विकास कार्यक्रम- महिलाएँ)
  • Gender Equality Opportunities (लैंगिक समानता के अवसर)
  • Counseling, Restraining and Redevelopment Schemes (परामर्श, निरोधक और पुनर्विकास योजनाएँ)


Who can avail training courses under Skill India 

(जो स्किल इंडिया के तहत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं)


आयु, लिंग ( Gender) और स्थान ( location) की परवाह किए बिना, इस देश के प्रत्येक नागरिक के लिए सभी कौशल भारत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम खुले हैं। यद्यपि प्राथमिक फोकस युवाओं, महिलाओं और पुरुषों पर है, जो कार्यशील आयु सीमा (working age range) के भीतर प्रशिक्षण, योग्यता के अधीन हो सकते हैं।

इन योग्यताओं में कुछ उद्योग और साक्षरता के कामकाजी ज्ञान (working knowledge) शामिल हैं। देश के सभी जातीय समूहों को लाभ पहुंचाने के लिए, कौशल भारतीय पाठ्यक्रम विभिन्न भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं।

इसके अलावा, स्किल इंडिया पाठ्यक्रमों का भी लाभ उठाया जा सकता है


  • Self Help Groups- General Category (स्वयं सहायता समूह- सामान्य श्रेणी)
  • Self Help Groups- Women (स्वयं सहायता समूह- महिलाएँ)
  • Economically challenged sections of the Indian society (भारतीय समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग)
  • Organizations battling child labor in India (भारत में बाल श्रम से जूझ रहे संगठन)


Types of courses for groups 

(समूहों के लिए पाठ्यक्रम के प्रकार)


समूहों और संगठनों के लिए उपलब्ध पाठ्यक्रमों में शामिल हैं


  • MSMEs शुरू करने के लिए SHGs का आकलन
  • कौशल भारत के भागीदारों के लिए उद्यमिता (Entrepreneurship) और कौशल विकास ( Skill Development)
  • समुदायों, बस्तियों और गांवों का जातीय विकास, जातीय समूह
  • MSME finance and budgeting (एमएसएमई वित्त और बजट)
  • Enterprises for SHGs (एसएचजी के लिए उद्यम)
  • Risk Management for SHGs (एसएचजी के लिए जोखिम प्रबंधन)
  • कौशल भारत प्रशिक्षकों और शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम



Trainers for Skill India and opportunities 

(स्किल इंडिया और अवसरों के लिए प्रशिक्षक)


भारत सरकार द्वारा Skill India से जुड़े किसी भी क्षेत्र के प्रशिक्षकों का स्वागत किया जाता है। वे कौशल भारत से संबंधित किसी भी वेबसाइट से ऑनलाइन संपर्क कर सकते हैं और आवेदन पत्र दाखिल कर सकते हैं। प्रशिक्षकों का चयन विशुद्ध रूप (merit basis) से योग्यता के आधार पर किया जाता है।

 कौशल भारत के तहत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की पेशकश करने के लिए उद्यमियों (Entrepreneure) को विभिन्न मंत्रालयों के साथ tie-up करने के लिए आमंत्रित (invited) किया जाता है।


 Differences with earlier skills development initiatives 

(पहले के कौशल विकास की पहल के साथ अंतर)


2015 से पहले की गई हर कौशल विकास पहल (skill development initiative) को Launch के बाद से विफल (Fail) कर दिया गया था। उन्हें सही मायने में राष्ट्र केंद्रित (nation-centric) नहीं कहा जा सकता। स्किल इंडिया में जमीनी स्तर (grass-root) के लोग शामिल हैं।

यह भारतीय तकनीकी संस्थान (Technical Institute) और अन्य संगठनों के लिए शिक्षाओं को सीमित नहीं करता है। स्किल इंडिया ट्रेनिंग कोर्स हर जगह आयोजित किए जाते हैं- पॉश स्टार रेटेड (posh star-rated ) होटलों से लेकर गांवों में खुले मैदान तक।

पहले की पहल ( initiatives) में आम आदमी को प्रशिक्षकों के रूप में शामिल नहीं किया गया था। Skill India  प्रशिक्षकों से प्रशिक्षक के रूप में सक्रिय सहयोग चाहता है। कौशल भारत गरीबी, अशिक्षा, सामाजिक-आर्थिक भेदभाव, लैंगिक असमानता पर एक बहुप्रचारित हमला ( multi- pronged attack) है।

इसमें राज्य और केंद्र सरकार के स्तर पर लगभग हर मंत्रालय शामिल है। पहले पहल ( Earlier initiatives) रोजगार प्रदान करने के आधे-अधूरे प्रयास (half-baked efforts) थे और पूरे भारतीय समाज का सामाजिक उत्थान नहीं था।

Post a Comment

1 Comments

  1. If you're looking to lose kilograms then you certainly need to start using this brand new personalized keto meal plan diet.

    To design this keto diet, licensed nutritionists, fitness trainers, and cooks joined together to develop keto meal plans that are powerful, convenient, cost-efficient, and delightful.

    From their first launch in 2019, 1000's of clients have already remodeled their body and well-being with the benefits a smart keto meal plan diet can provide.

    Speaking of benefits: in this link, you'll discover 8 scientifically-certified ones provided by the keto meal plan diet.

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)